किसी भी बैंक का अकाउंट नंबर कैसे पता करें | Forget Bank Account Number | Account number bhul gaye

 किसी भी बैंक का अकाउंट नंबर कैसे पता करें, Forget Bank Account Number, Account number bhul gaye

यहाँ हम जानेंगे कि Any Bank Account Number कैसे पता करें ? इसके लिए यहाँ हम ऐसे 4 तरीके बताएँगे जहाँ आपको अकाउंट नंबर मिल सकता है। कभी ऐसा हो सकता है कि हमें अपने बैंक अकाउंट नंबर की जरुरत पड़े और हमारे पास ये नंबर ही ना और ना ही नंबर याद हो। नंबर याद नहीं होने के मुख्य कारण ये भी है कि आजकल लोग एक से ज्यादा बैंक अकाउंट रखते है। इसके अलावा कुछ बैंक्स के खाता नंबर बहुत लम्बे यानि ज्यादा अंक के होते है। ऐसे स्थिति में इसे याद रखना काफी मुश्किल होती है। अगर ऐसी स्थिति में आपकी बैंक पासबुक भी आपके पास नहीं है और आपको किसी काम के लिए अकाउंट नंबर चाहिए तब आप परेशान हो सकते है। देखिये, अगर आपके पास बैंक की पासबुक नहीं है तो इसके अलावा चार अन्य जगहों से भी आपको अकाउंट नंबर मिल सकता है। चलिए इसके बारे में डिटेल से जानते है।

किसी भी बैंक का अकाउंट नंबर कैसे पता करें | Forget Bank Account Number | Account number bhul gaye

यहाँ पर आपको 4 तरीकों से Bank Account Number पता करना बताएंगे ?

1. मोबाइल बैंकिंग एप्प से पता करें

आज लगभग प्रमुख सभी बैंकों की मोबाइल बैंकिंग ऐप्स उपलब्ध है, जो आपको प्ले स्टोर पर आसानी से उपलब्ध हो जाता है। अगर आप अपने स्मार्टफोन में अपने बैंक की मोबाइल बैंकिंग एप्प का इस्तेमाल करते है तब आपको यहाँ से अकाउंट नंबर मिल जायेगा। इसके लिए एप्प में लॉगिन कीजिये और प्रोफाइल सेक्शन को ओपन करें। प्रोफाइल में आपका नाम, पता के साथ account number एवं IFSC code भी उपलब्ध होगा।

उदाहरण के लिए यहां हमने ICICI Bank का iMobile एप्प का स्क्रीनशॉट शेयर कर रहे है।


2. ऑनलाइन इंटरनेट बैंकिंग से पता करें

अगर आप मोबाइल बैंकिंग उपयोग नहीं करते या उसमे खाता नंबर आपको मिलने में परेशानी आ रही हो तब ऑनलाइन इंटरनेट बैंकिंग के द्वारा भी अकाउंट नंबर पता कर सकते हो। इसके लिए सबसे पहले अपने बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन करें। फिर अपने इंटरनेट बैंकिंग की username & password से लॉगिन करें। लॉगिन होने के बाद आपको होमपेज पर ही आपका अकाउंट नंबर दिखाई देगा। उदाहरण के लिए हमने यहाँ स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का स्क्रीनशॉट शेयर कर रहे है।


3. चेक बुक में मिलेगा अकाउंट नंबर

आज सभी प्रमुख बैंक अपने कस्टमर को चेक बुक खाता खोलने के समय ही प्रदान कर देता है। अगर आपको भी चेक बुक मिला होगा तब उसमे भी आपको account number जायेगा। आप बैंक द्वारा दिए गए चेक बुक को निकाले। उसमे बैंक का नाम, IFSC कोड के साथ अकाउंट नंबर भी दिया रहेगा। उदाहरण के लिए हमने यहाँ एक्सिस बैंक का स्क्रीनशॉट शेयर कर रहे है।


4. टोल फ्री कस्टमर केयर की मदद लें

अकाउंट नंबर पता करने के लिए बताये गए तीन तरीकों से भी आपको खाता नंबर नहीं मिलता तब अंत में आप अपने बैंक की कस्टमर केयर की मदद ले सकते है। आपको अपने बैंक द्वारा उपलब्ध कराये गए टोल फ्री कस्टमर सर्विस नंबर पर कॉल करना होगा। उसके बाद आपको कस्टमर केयर अधिकारी से खाता नंबर के बारे में पूछना होगा। ध्यान दें कि कॉल आपको अपने बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से करना है। इसके लिए आपका मोबाइल नंबर बैंक में रजिस्टर्ड होना आवश्यक है। कुछ प्रमुख बैंको की कस्टमर केयर नंबर हम यहाँ दे रहे है।

  • Andhra Bank – 1800 425 1515
  • Axis Bank – 1-860-419-5555
  • Bank of Baroda – 1800 258 44 55
  • Bank of India – 1800 220 229
  • HDFC Bank – 022-6160 6161
  • ICICI Bank – 1860 120 7777
  • Punjab National Bank – 1800 180 2222
  • State Bank Of India (SBI) – 1800 11 2211
  • UCO Bank – 1800-274-0123
  • Union Bank of India – 1800 22 22 44

ध्यान दें – कस्टमर केयर नंबर आपके बैंक की एटीएम कार्ड,बैंक पासबुक के पीछे भी दिया गया है। आप उसी नंबर पर पहले कॉल करें। फ़ोन द्वारा किसी को भी चाहे वह आपके बैंक का अधिकारी क्यों न हो, अपना OTP Number, एटीएम कार्ड का नंबर, चार अंको का पिन, कार्ड की एक्सपायरी डेट एवं कार्ड के पीछे लिखा हुआ 3 अंको का CVV नंबर कभी भी शेयर ना करें।

Name Se Bank Account Number Search / Find Kaise Kare - नाम से बैंक खाता नंबर कैसे पता करे ?

बहुत लोग गूगल पर सर्च करते है जैसे – bank account number search by name इसका मतलब नाम से बैंक अकाउंट नंबर सर्च कैसे कर सकते है ? दोस्तों, अगर आप भी इन्ही सवालों के बारे में जानना चाहते है, तब आपको क्लियर बता दें कि ऑनलाइन या ऑफलाइन ऐसी कोई सुविधा नहीं है जहाँ हम सिर्फ नाम से खाता नंबर पता कर सकें। बैंकिंग में पैसों का लेनदेन होता है, इसलिए ये बहुत ही संवेदनशील मामला है। इसलिए जब तक आप अपनी पहचान बैंक को प्रूफ नहीं करोगे तब तक आपको आपके ही अकाउंट डिटेल्स नहीं मिलेंगे।


किसी भी बैंक का अकाउंट नंबर कैसे पता करें 

Account number kaise nikale bank ka

Bank ka Account number kise pata kare

Bank ka account number bhul gaye to kaise pata kare

Kisi bhi bank ka account number kaise nikale

Sbi bank account number forget 

Account number forget 

Forget bank account number 

Mobile se bank account number kaise pata kare

how to find bank account number 

jankaripur